परिचय

देश की सांस्कृतिक धरोहरों की पुरात्तात्विक खोज, संरक्षण एवं परिरक्षण के लिए भारतीय पुरात्तत्व सर्वेक्षण, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार का गठन किया गया है। देश की प्राचीन स्मारकों और पुरात्तात्विक महत्व के स्थलों का रख-रखाव इस विभाग की प्रमुख जिम्मेदारी है। इसके अतिरिक्त विभाग "प्राचीन स्मारक और पुरातत्वीय स्थल एवं अवशेष अधिनियम 1958" तद्-नियम 1959 एवं (संशोधन एवं विधिमान्यकरण 2010) के अन्तर्गत आने वाले स्मारकों एवं पुरास्थलों की समस्त पुरात्तात्विक गतिविधियों को संचालित करता है।

सम्पूर्ण देश के प्राचीन धरोहरों एवं पुरात्तात्विक स्थलों और अवशेषों के रख-रखाव को सुनिश्चित करने के लिए विभाग को देश के 26 मण्डलों एवं 01 लघुमण्डल में विभाजित किया गया है। विभाग के पास प्रशिक्षित पुरातत्वविद, संरक्षणकर्ता, पुरालिपिवेता, उद्यानविदों का एक बड़ा दल मौजूद है, जो मण्डल कार्यालयों, उत्खनन शाखाओं, संग्रहालयों, प्रागैतिहासिक शाखा, पुरालिपि शाखा, विज्ञान शाखा, उद्यान शाखा, एवं अन्तर्जलीय पुरात्तत्व आदि के द्वारा पुरातात्विक कार्य संचालित करते हैं।

देहरादून मण्डल

asidehraduncircle.in :: asi_dharohar.jpg उत्तराखण्ड राज्य के गठन के पश्चात्, प्रदेश की प्राचीन धरोहरों/पुरास्थलों के बेहतर रख-रखाव के उद्देश्य से आगरा मण्डल को विभाजित करके दिनांक 16.06.2003 को देहरादून मण्डल की स्थापना हुई । देहरादून मण्डल का प्रमुख कार्यालय "धरोहर" 4 रेस्ट कैम्प, त्यागी रोड़, देहरादून में स्थित है। मण्डल के अन्तर्गत 42 राष्ट्रीय महत्व के संरक्षित स्मारक/पुरास्थल हैं, जो उत्तराखण्ड राज्य के 10 जनपदों में स्थित हैं। इनमें मन्दिर, किला, पुरास्थल, शैलाश्रय, जल संरचनाएं, गुफा एवं कब्रिस्तान आदि सम्मिलित हैं।

देवभूमि होने के कारण उत्तराखण्ड के अधिकांश संरक्षित स्मारक मन्दिर क्षेत्र हैं। 42 संरक्षित स्मारकों में 30 मन्दिर हैं जिनमें से 24 में वर्तमान में भी पूजा होती है। सामान्यतः ये स्मारक निकटवर्ती क्षेत्र में उपलब्ध पत्थरों से निर्मित हैं। हालांकि कुछ निमार्णों में ईंट, लकड़ी और धातु की चादरों आदि का उपयोग भी किया गया है।

देहरादून मण्डल के अन्तर्गत 4 उत्खनित स्थल - गोविषाणा टीला, काशीपुर (जनपद-ऊधमसिंह नगर), जगत ग्राम एवं वीरभद्र (देहरादून) तथा पुरोला (उत्तरकाशी) में हैं । मण्डल का अत्यंत महत्वपूर्ण स्मारक कालसी स्थित सम्राट अशोक का शिलालेख है। वर्ष 2003 में स्थापना के पश्चात् मण्डल कार्यालय में सुचारू तरीके से सुरक्षित धरोहरों का संरक्षण और परिरक्षण के कार्यों को सफलतापूर्वक संचालित किया है जिसके फलस्वरूप अधिकतर स्मारक वर्तमान में अच्छी अवस्था में हैं।

पर्यटकों/आगंतुकों की सुविधाओं के लिए यथा-संभव सुविधाएं जैसे- पीने का पानी, शौचालय, सूचना पट्ट और दिशा पट्ट स्मारकों पर उपलब्ध कराये गये हैं। मण्डल में कई महत्वपूर्ण स्थलों पर अन्वेषण एवं उत्खनन करके पुरात्तात्विक खोज की गयी है।

उप मण्डल-

देहरादून मण्डल पर 42 राष्ट्रीय सुरक्षित धरोहरों को संरक्षित करने का दायित्व है। मण्डल को उत्तराखण्ड राज्य में वृहद पुरातात्विक गतिविधियों को कराने की जिम्मेदारी भी है। मण्डल कार्यालय गाँव-गाँव में सर्वेक्षण, खोज, संरक्षण, परिरक्षण, प्रबन्धन और सामान्य रख-रखाव जैसे कार्यों को निष्पादित करता है।

केन्द्रीय संरक्षित स्मारकों के विभिन्न पुरात्तात्विक गतिविधियों और समुचित प्रबन्धन के उद्देश्य से मण्डल को 4 उप मण्डलों में विभाजित किया गया है। इन चारों उप मण्डलों को संरक्षक सहायकों/फोरमैन द्वारा अधीक्षण पुरात्तत्विद् के निर्देशन में सम्पादित किया जाता है।

देहरादून उप मण्डल

कार्यक्षेत्र जनपद देहरादून और उत्तरकाशी जनपद।
स्मारकों/स्थलों की संख्या जनपद देहरादून: 06 स्मारक एवं पुरा स्थल
  जनपद उत्तरकाशी: 01 पुरा स्थल
उप मण्डल प्रभारी का नाम और पता श्री मुदस्सर अली,
संरक्षण सहायक,
कलंगा स्मारक, सहस्त्रधारा रोड़,
देहरादून
फोन0- 0135 - 2780965

गोपेश्वर उप मण्डल

कार्यक्षेत्र चमोली और हरिद्वार जनपद
स्मारकों/स्थलों की संख्या जनपद चमोली: 06 स्मारक
  जनपद हरिद्वार: 01 स्मारक
उप मण्डल प्रभारी का नाम और पता

श्री अजय सिंह बागड़ी,

कनिष्ठ संरक्षण सहायक

रूद्रनाथ (गोपीनाथ) मन्दिर प्रांगण,
गोपेश्वर जनपद चमोली,
फोन नं0 0135-252343

अल्मोड़ा उप मण्डल

कार्यक्षेत्र अल्मोड़ा, बागेश्वर, चम्पावत और पिथौरागढ़ जनपद।
स्मारकों/स्थलों की संख्या जनपद अल्मोड़ा: 18 स्मारक
  जनपद बागेश्वर: 02 स्मारक
  जनपद चम्पावत: 03 स्मारक
  जनपद पिथौरागढ: 02 स्मारक
उप मण्डल प्रभारी का नाम और पता श्री सौरभ रौतेला,
संरक्षण सहायक,
रावतपुरा, लक्ष्मेश्वर अल्मोड़ा,
फोन नं0-05962-233230

काशीपुर उप मण्डल

कार्यक्षेत्र नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जनपद
स्मारकों/स्थलों की संख्या जनपद नैनीताल: 02 स्मारक
  जनपद ऊधमसिंह नगर: 01 पुरास्थल
उप मण्डल प्रभारी का नाम और पता श्री सुरेश चन्द शर्मा,
संरक्षण सहायक,
द्रोण सागर,
काशीपुर, जनपद-ऊधम सिंह नगर
फोन नं0 05947-260566